पेटीएम के KYC को कैसे verify करें।ये KYC क्यों जरुरी है।

पेटीएम के KYC को कैसे verify करें।[चित्रों के साथ पूरी जानकारी हिन्दी में]


पेटीएम E- wallet को KYC verify करने लिए के पूरी जानकारी - पेटीएम ग्राहक के लिए KYC सत्यापन (verification)प्राप्त करना अनिवार्य हो गया है। एक पेटीएम KYC ग्राहक बहुत सारे लाभ प्राप्त करता है। केवल वे लोग जिन्होंने पेटीएम E- wallet को KYC से अपग्रेड नहीं किया है वे 'पेटीएम VIP ग्राहक' के लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
https://techtechnical10.blogspot.in
https://techtechnical10.blogspot.in

अगर आप पेटीएम से ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं तो यह जानना बहुत जरूरी है कि पेटीएम E-wallet के केवाईसी सत्यापन कैसे करें? पेटीएम में आधार कार्ड जोड़ने का तरीका क्या है? अपने पेटीएम केवाईसी को कैसे अपडेट करें?
इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि केवाईसी सत्यापन प्राप्त करने के क्या फायदे हैं? आपको केवाईसी सत्यापन (verification) क्यों करना चाहिए?
हम आपको KYC के बारे में पहले बताते हैं कि KYC क्या है? KYC सत्यापन महत्वपूर्ण क्यों है? केवाईसी सत्यापन (KYC दस्तावेज) के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

1.KYC क्या है?

KYC -  हिंदी में केवाईसी का अर्थ है "अपने ग्राहक को जानें,"। KYC वित्तीय क्षेत्र में एक बहुत ही लोकप्रिय शब्द है।KYC का उपयोग वित्तीय संस्थान (Financial Institutions) अपने ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने के लिए करती है। बैंक, बीमा कंपनियां,आदि संस्थान ग्राहकों को अपनी सेवाएं देने से पहले ग्राहक का पहचान सत्यापित करना चाहते हैं। इस प्रक्रिया के लिए KYC का उपयोग करती है।  KYC के माध्यम से ग्राहक और उसके पते (पता सत्यापन) की पहचान की पुष्टि करता है।
                       KYC सत्यापन के लिए, भारत सरकार आधार कार्ड  को आवश्यक दस्तावेज मानती है। हालांकि, आप पैन कार्ड, डीएल-ड्राइविंग लाइसेंस, विद्युत बिल,राशन कार्ड इत्यादि के साथ अपने KYC सत्यापन भी कर सकते हैं।


2.पेटीएम में KYC सत्यापन के लाभ:-


पेटीएम E- wallet के KYC सत्यापन के बाद, आप एक पेटीएम केवाईसी ग्राहक बन जाते हैं।  फिर यह लाभ मिलता हैं:-
1. आपका पेटीएम E- wallet अपग्रेड हो जाता है। इसका मतलब है कि अब आप एक महीने में ₹ 20,000 से अधिक खर्च कर सकते हैं।

2. आप अपने पेटीएम E- wallet में ₹ 1,00,000 रख सकते हैं। जिसे आप पेटीएम के साथ भुगतान करने और ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

3. यदि आप एक पेटीएम KYC ग्राहक हैं, तो आपको विशेष ऑफ़र और कैशबैक के अधिक ऑफ़र मिलते हैं।

4. पेटीएम भुगतान बैंक में खाता खोलना आपके लिए आसान हो जाता है।


केवाईसी को पेटीएम को सत्यापित कैसे करें?



पेटीएम में KYC सत्यापित करना बहुत आसान है। आप अपने आधार कार्ड के साथ KYC सत्यापन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए कृपया नीचे दिए गए Steps का पालन करें।

1. सबसे पहले आपको पेटीएम ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए Play Store पर जाएं। और इसे Download करें।

2.फिर पेटीएम ऐप खोलें और प्रोफाइल पर क्लिक करें।फिर आपको "Get your KYC done" बटन के नीचे "Request Now" बटन क्लिक करना होगा।
https://techtechnical10.blogspot.in
https://techtechnical10.blogspot.in 
3. अब KYC पूरा फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। इसमें आपको कुल 4 कार्य करना होगा। पहले 12 अंकों की आधार संख्या लिखें, दूसरे आधार कार्ड में लिखे गये नाम को लिखें, तीसरे में मैं नियम और शर्तों से सहमत हूं के सामने बॉक्स को टीक करें, और चौथी Proceed पर क्लिक करने के आगे बढो।
https://techtechnical10.blogspot.in
https://techtechical10.blogspot.in 
4. अब आपके सामने केवाईसी को पूरा करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। सबसे पहले एक KYC केंद्र (जो डिफ़ॉल्ट रूप से खुल जाएगा) पर जाएं और दूसरे request a visit पर जाएं। यहां से आपको अपनी सुविधा के अनुसार KYC
विकल्प चुनना होगा। और आगे बढेे। हम आपको नीचे  विकल्प के बारे में बता रहे हैं।
https://techtechnical10.blogspot.in
https://techtechnical10.blogspot.in 
5. यदि आप पहले यहां विकल्प चुनते हैं, तो KYC केंद्र पर जाएं। इसलिए आपको अपने KYC को पूरा करने के लिए आधार कार्ड को अपने निकटतम KYC केंद्र में ले जाना होगा। पेटीएम आपको अपने स्थान के आधार पर निकटतम पेटीएम KYC केंद्रों के नाम बताएगा।

6. यदि आप दूसरा विकल्प request a visit  को चुनते हैं तो आपको पहले अपना पूरा पता जोड़ना होगा। अपना पता जोड़ने के लिए, पहले request a visit पर क्लिक करें। और अपना पता विवरण भरकर एड पता पर क्लिक करें।
https://techtechnical10.blogspot.in
https://techtechnical10.blogspot.in 
7. फिर पीटीएम आपको अपना पता पूछेगा। यहां  से आपको कुछ भी नहीं करना है। बस request an appointment पर क्लिक करें।अपने लिए appointment की request भेज  दें।
https://techtechnical10.blogspot.in
https://techtechnical10.blogspot.in 
8. appointment की request भेजने  के बाद, पेटीएम का एक एजेंट आपके दिए गए पते पर आपके दस्तावेज़ों को सत्यापित करने के लिए आएगा।और जैसे ही आपके दस्तावेज़ एजेंट द्वारा सत्यापित किए जाएंगे। आपका पेटीएम KYC पूरा हो जाएगा।

अगर आपका कोई question है तो नीचे comment box में comment करके जरूरी पुछ सकते हैं।हमारी यह paytm se सम्बंधित post की जानकारी जरूर पंसन्द आयी होगी। इस तरह की जानकारी पाने के लिए मेरे Blog को  फोलो करें।
मेरे Blog  को फोलो करने के लिए FOLLOW
बटन पर क्लिक करें।

धन्यवाद।


Previous
Next Post »

13 comments

Click here for comments
Unknown
admin
25 November 2019 at 03:48 ×

हमारे डैड का वोटर आईडी है उसका पेटीएम में केवाईसी हो जाएगा

Reply
avatar
Unknown
admin
28 November 2019 at 06:31 ×

Mene sir aj apoiment booked karaya he 30navembar bola he address par AA jayege

Reply
avatar
Unknown
admin
15 August 2020 at 22:14 ×

KYC ka charge lagta h

Reply
avatar
Unknown
admin
25 September 2021 at 15:13 ×

Sonusaini 2467@gmail.com Google

Reply
avatar
Unknown
admin
21 December 2021 at 08:10 ×

9507943355 mobile number hai my kyc karna chahti hu..
My aadhar number 368836148179 hai

Reply
avatar
Unknown
admin
26 December 2021 at 08:27 ×

sunilsunil77244@gmail.com

Reply
avatar
Unknown
admin
3 July 2022 at 08:53 ×

Problem ho raha please call me reply dijiye

Reply
avatar